SHARE
Muslim Reservation in India
Muslim Reservation in India
Now Save on Facebook and Read any Time You want.

महाराष्ट्र के नांदेड में रविवार 27 नवम्बर को मुस्लिम समुदाय के लोगों ने आरक्षण की मांग को लेकर एक विशाल शांति मार्च निकाला इसमें समुदाय के 5 लाख से ज्यादा लोग शामिल हुए. ये शांति मार्च मुस्लिम आरक्षण संघर्ष कृति समिति के बैनर तले निकाला गया.

सुबह 11:30 बजे न्यू मोंढ़ा से शुरू हुई यह रैली आईटीआई चौक, शिवाजी नगर फ्लाईओवर, कलामंदिर, वजीराबाद चौक से होते हुए दोपहर 3:30 बजे शिवाजी पुतला पहुँची. शहर में 4 किमी का सफ़र करने के बाद संगठन के प्रतिनिधियों ने नांदेड जिला के कलेक्टर सुरेश ककानी को ज्ञापन सौंप कर आरक्षण की मांग की.

ज्ञापन में मुसलमानों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की मांग के साथ अन्य मांगें जैसे पर्सनल लॉ में हस्तक्षेप न करने, गौरक्षा के नाम पर मुसलमानों और दलितों के ऊपर हो रहे हमलों को रोकने, मुसलमानों को आतंक के आरोप में न फ़साने, स्वामीनाथन आयोग को लागू करने और अन्य पिछड़ा वर्ग आरक्षण को छेड़े बिना मराठा आरक्षण की तरह आरक्षण देने की मांग की गई.

आयोजकों के मुताबिक इस रैली में लगभग 5।5 लाख लोगों ने हिस्सा लिया जिनमें बच्चे, युवा और बूढ़े सभी शामिल थे. अपने तरह की इस पहली रैली में कई मराठा और दलित नेताओं ने भी हिस्सा लिया.